Recent Posts

IIT Jodhpur goes online for conducting examinations and next semester

 

IIT Jodhpur goes online for conducting examinations and next semester

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के वर्तमान सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। संस्थान ने अगले सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करने का भी फैसला किया है, जो 1 सितंबर से शुरू होने की संभावना है। आईआईटी के सीनेट ने अपनी हालिया बैठक में वर्तमान सेमेस्टर को बंद करने का निर्णय लिया था।

सीनेट के निर्णय के अनुसार मूल्यांकन घटक जैसे कि क्विज़, टर्म-पेपर, प्रोजेक्ट, होम असाइनमेंट को छात्रों के घर से दूरस्थ रूप से पूरा किया जा सकता है और ऑनलाइन परीक्षा घर या किसी भी स्थान से ली जा सकती है।

विशेष COVID-19 स्थिति को देखते हुए, संस्थान ने अंतिम ऑनलाइन परीक्षा के लिए 20% से अधिक वेटेज को संबद्ध करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, वैकल्पिक प्रक्रियाओं को छात्रों की ओर से किसी भी संभावित व्यवधान या कठिनाई का ख्याल रखने के लिए प्रावधान किया गया है। संस्थान में जारी एनटीए और आईआईटी जेईई के साथ काम करने का अनुभव रखने वाले देश के प्रमुख सॉफ्टवेयर उद्योग की मदद से एआई आधारित दूरस्थ रूप से आयोजित परीक्षाओं के लिए व्यवस्था की जा रही है।

संशोधन कक्षाएं 22 जून 2020 से 30 जून 2020 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से संचालित की जा रही हैं और प्रयोगशाला पाठ्यक्रमों के लिए, अंतिम सेमेस्टर मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन वाइवा वॉइस का आयोजन किया जाएगा। प्रयोगशाला परीक्षाएं नियमित प्रयोगशाला स्लॉट के भीतर 1-10 जुलाई 2020 के दौरान पूरी की जाएंगी। अधिकांश अन्य IIT ने परीक्षाओं के साथ-साथ आगामी सेमेस्टर के लिए भी ऑनलाइन मोड में प्रवेश किया है।

Post a Comment

0 Comments