Top 5 Government Scholarships For School Students

ये स्कूल छात्रवृत्ति विभिन्न सरकारी विभागों जैसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय, एनसीईआरटी, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय आदि द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं।
नई दिल्ली: भारत में अभी भी स्कूली शिक्षा छोड़ने वाले छात्रों की घटनाएँ प्रमुख हैं। इस ड्रॉप-आउट का एक बड़ा कारण पर्याप्त वित्तीय संसाधनों की कमी है। इस समस्या पर अंकुश लगाने के लिए, भारत सरकार ने कई छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई हैं, जो छात्रों को जरूरत के हिसाब से बड़ी मदद देती हैं। ये स्कूल छात्रवृत्ति विभिन्न सरकारी विभागों जैसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय, NCERT, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय आदि द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं।
नीचे दिए गए शीर्ष 5 सरकारी छात्रवृत्ति की सूची दी गई है जो स्कूली छात्रों के लिए उनकी विस्तृत जानकारी के साथ उपलब्ध हैं -

1. अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना


यह छात्रवृत्ति योजना अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा कक्षा 1 से 10 के अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए पेश की जाती है। मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी / पारसी समुदाय से संबंधित छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें पिछली परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। साथ ही, सभी स्रोतों से वार्षिक पारिवारिक आय INR 1 लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।



पुरस्कार विवरण: प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क, रखरखाव भत्ता

आवेदन प्रक्रिया: राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें

मुख्य दस्तावेज आवश्यक हैं: अधिवास प्रमाण पत्र, स्व-प्रमाणित सामुदायिक प्रमाण पत्र, पिछली शैक्षणिक योग्यता की स्व-साक्षांकित अंकतालिका, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, और छात्र के नाम पर बैंक खाते का प्रमाण या पिता / माता के साथ संयुक्त खाता

आवेदन की समयावधि: अगस्त और नवंबर के बीच (टेंटेटिव)

2. नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप


यह योग्यता-सह-साधन छात्रवृत्ति स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा 9 वीं कक्षा के छात्रों के लिए संचालित की जाती है जिन्होंने कक्षा 8 की परीक्षा में कम से कम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड हासिल किया है। छात्रों का चयन एक चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसके लिए छात्रों को कक्षा 7 की परीक्षा में कम से कम 55% अंक या समकक्ष प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से INR 1.50 लाख से कम होनी चाहिए।



पुरस्कार विवरण: INR 12,000 प्रति वर्ष

आवेदन प्रक्रिया: राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें

आवेदन की समयावधि: अगस्त से नवंबर (बीच में)

3. विकलांग छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति


विकलांग व्यक्तियों के सशक्तीकरण विभाग द्वारा संचालित, यह छात्रवृत्ति कक्षा 9 और 10 में पढ़ने वाले शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए है। 40% से अधिक विकलांगता वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं, बशर्ते उनकी वार्षिक पारिवारिक आय सभी स्रोतों से INR 2.50 लाख से कम।
पुरस्कार विवरण: रखरखाव भत्ता, पुस्तक अनुदान और विकलांगता भत्ता

आवेदन प्रक्रिया: राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें

मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता: आवेदक की तस्वीर, पिछली शैक्षणिक अंकतालिका, चालू वर्ष की शुल्क रसीद, आयु प्रमाण पत्र, परिवार का आय प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र और बैंक खाता विवरण

आवेदन की समयावधि: अगस्त से नवंबर (बीच में)

4. सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप


एक परिवार की एकल बालिका के लिए लागू, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की यह छात्रवृत्ति कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं के अध्ययन का समर्थन करती है। यह एक मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति है जो कक्षा 11 और 12 में शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जिन छात्राओं ने कक्षा 10 की परीक्षा 60% अंकों या अधिक के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकती हैं। उन्हें सीबीएसई से संबद्ध स्कूल में आगे की पढ़ाई करनी चाहिए जिसका ट्यूशन शुल्क INR 1,500 प्रति माह से अधिक नहीं है।


 पुरस्कार विवरण: INR 500 प्रति माह

आवेदन प्रक्रिया: सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

आवश्यक दस्तावेज: प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट / एसडीएम / कार्यकारी मजिस्ट्रेट / नोटरी द्वारा जारी और भरे गए शपथ पत्र (मूल) को स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा सत्यापित किया गया है, जहां छात्र अध्ययन कर रहा है।

आवेदन की समयावधि: सितंबर से अक्टूबर के बीच (टेंटेटिव)

5. राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एनटीएसई


नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा आयोजित, NTSE एक राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित परीक्षा है जो राज्य और राष्ट्रीय दो स्तरों पर आयोजित की जाती है। जबकि राज्य स्तरीय एनटीएसई परीक्षा संबंधित राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है, राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के पीछे मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना और उन्हें शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर वित्तीय सहायता प्रदान करना है। मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 में पढ़ने वाले छात्र इस परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

पढ़ें: शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप क्यों जरूरी

पुरस्कार विवरण: INR 2,000 प्रति माह तक

आवेदन प्रक्रिया: संबंधित राज्य / संघ राज्य क्षेत्र संपर्क अधिकारी के माध्यम से आवेदन करें

आवेदन की समय-सीमा: अगस्त और सितंबर के बीच (टेंटेटिव)


0 Comments