Recent Posts

PM Vidyalakshmi Scheme: इस योजना के तहत शिक्षा के लिए मिलेगा Loan, जानें कैसे करें आवेदन

PM Vidyalakshmi Scheme: एजुकेशन लोन ( Education Loan ) के जरिए छात्र अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

-केंद्र सरकार ( Central government ) द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना ( Govt Education Loan ) शुरू की गई है।
-इस योजना के तहत एजुकेशन लोन और स्कॉलरशिप ( Scholarship ) संबंधित सभी जानकारी एक प्लेटफ़ॉर्म पर मिलती है।
-सरकार के इस पोर्टल पर पढ़ाई के लिए लोन या स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ( Apply For Education Loan ) कर सकते हैं।


ऑनलाइन सरकार नौकरियों पर क्लिक करें - https://www.studentsupportpoint.com/


नई दिल्ली।
PM Vidyalakshmi Scheme: एजुकेशन लोन ( Education Loan ) के जरिए छात्र अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। केंद्र सरकार ( Central government ) द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना ( Govt Education Loan ) शुरू की गई है। इस योजना के तहत एजुकेशन लोन और स्कॉलरशिप ( Scholarship ) संबंधित सभी जानकारी एक प्लेटफ़ॉर्म पर मिलती है। सरकार के इस पोर्टल पर पढ़ाई के लिए लोन या स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ( Apply For Education Loan ) कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यहां लोन और स्कॉलरशिप से जुड़ी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं। इस पोर्टल पर SBI, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक समेत कुल 13 बैंकों ने एजुकेशन लोन से जुड़ी 22 योजनाएं पंजीकृत की है। आप इन योजनाओं का पोर्टल के द्वारा लाभ उठा सकते हैं।


क्या है प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना
बता दें कि इस पोर्टल को खास तौर पर गरीब बच्चों के लिए तैयार किया है, जो पैसों के अभाव में अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। इस पोर्टल का डेवलपमेंट और मेंटनेंस एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर करती है। इस योजना के तहत पोर्टल पर शिक्षा लोन से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।
विद्या लक्ष्मी योजना के फायदे
प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना की मदद से छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। छात्र अपनी जरूरत के हिसाब से पोर्टल के माध्यम से 13 बैंकों की 22 तरह के लोन ले सकते हैं। खास बात है कि पोर्टल पर स्कॉलरशिप की जानकारी भी दी जाती है।


कैसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत छात्रों को सिर्फ एक फार्म भरना होता है। योजना के तहत एजुकेशन लोन पर ब्याज दर सभी बैंकों में अलग-अलग है। इसके लिए आपको पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। आप वेबसाइट के माध्यम से ही लोन आवेदन कर सकेंगे। यहां आपको डैशबोर्ड की सुविधा मिलेगी। जहां छात्र एजुकेशन लोन से संबंधित सवाल एवं शिकायत भी कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments