Recent Posts

Coronavirus India LIVE Updates: With nearly 7,500 fresh cases, tally in India rises to 1,65,799


Coronavirus India LIVE Updates: With nearly 7,500 fresh cases, tally in India rises to 1,65,799

कोरोनावायरस (कोविद -19) ट्रैकर, भारत लॉकडाउन एक्सटेंशन न्यूज़ लाइव अपडेट: शुक्रवार को भारत में कोरोनवायरस वायरस 1,65,799 तक बढ़ गया, क्योंकि केंद्र देश भर में तालाबंदी के चौथे चरण के अंत में अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के लिए और अधिक आराम के लिए तैयार था। 31 मई को।

कोरोनावायरस इंडिया न्यूज़ लाइव अपडेट: शुक्रवार को भारत में कोरोनवायरस वायरस 1,65,799 तक बढ़ गया, क्योंकि केंद्र ने 31 मई को देशव्यापी तालाबंदी के चौथे चरण के अंत में अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के लिए और अधिक आराम के लिए तैयार किया। लगभग 7,500 नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटों में रिपोर्ट किया गया जबकि मृत्यु का आंकड़ा 4,706 था।

गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की कि वे आगे सड़क पर चर्चा करें और तालाबंदी को आगे बढ़ाएं। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने COVID तैयारियों पर राज्यों के साथ एक बैठक की, जिसमें 13 शहरों पर विशेष ध्यान दिया गया, जो देश में लगभग 70% मामलों का गठन करते हैं।

इस बीच, 3,60,308 लोगों की मृत्यु के साथ 58,08,000 से अधिक लोग दुनिया भर में वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,00,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, वियतनाम और कोरियाई युद्धों में मारे गए अमेरिकियों की संख्या से अधिक है।

LIVE BLOG
कोरोनावायरस (कोविद -19) ट्रैकर, इंडिया लॉकडाउन एक्सटेंशन न्यूज़ लाइव अपडेट: लॉकडाउन को उठाने से पहले, गृह मंत्री अमित शाह मुख्यमंत्रियों से बाहर निकलने की रणनीति और संभावित विस्तार पर बात करते हैं। 1,60,000 के करीब कुल मामले जैसे कि आराम हैं। LIVE अपडेट्स फॉलो करें

08:54 (IST)
29 मई 2020
यात्रा में व्यवधान, चीन में अमेरिकी व्यापार के लिए लागत में कटौती के प्रमुख मुद्दे: रिपोर्ट
वैश्विक यात्रा विघटन चीन में अमेरिकी व्यवसायों के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है, जिनमें से कई सीओवीआईडी ​​महामारी के नतीजों के बीच मुआवजे और बोनस में कटौती कर रहे हैं, एक व्यापार समूह की रिपोर्ट के अनुसार। 100 या इससे अधिक प्रतिशत के नवजात शिशुओं ने कहा कि वे प्रभावित थे। इस तरह के व्यवधानों से, पिछले महीने 77% से ऊपर, चीन में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा COVID के प्रभाव पर एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार, शुक्रवार को जारी किया गया। हजारों वरिष्ठ अधिकारी चीन के बाहर फंसे हुए हैं, चैंबर के अध्यक्ष ग्रेग गिल्लिस ने एक समाचार में कहा उन्होंने कहा, "हम जल्द से जल्द उन्हें वापस लाने के लिए संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

08:19 (IST)
29 मई 2020
2 महीने से फंसे, नॉर्थ अफ्रीका में सरकार से कोई अपडेट नहीं, मदद मांगे
पिछले महीने के लिए, गुजरात के वडोदरा में दसवीं कक्षा के छात्र बृजेश मिस्त्री की 15 वर्षीय बेटी, मोरक्को के कैसाब्लांका में ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए सुबह 4.30 बजे उठ रही है।कार्यक्रम के लिए एक टोल लेना शुरू कर दिया गया है; वह कह रही हैं, “41 वर्षीय मिस्त्री का कहना है। मिस्त्री कहते हैं, "मोरक्को में इंटरनेट की लागत बहुत अधिक है - प्रति दिन लगभग 500 रुपये और मेरी बेटी की कक्षाएं छह दिन ... इसके अलावा, हम भारत से लाए गए अधिकांश शाकाहारी भोजन से बाहर चले गए हैं," संरचनात्मक इंजीनियर। वह मोरक्को में फंसे 140 भारतीयों में शामिल हैं, क्योंकि उत्तरी अफ्रीकी देश ने 20 मार्च को कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन लागू किया था। पड़ोसी अल्जीरिया में, लगभग 150 भारतीय घर लौटने के लिए सरकार से मदद मांग रहे हैं।

07:40 (IST)
29 मई 2020
होटल, एयरलाइंस नई राजस्व धाराओं की तलाश करते हैं, नकदी की तरलता की कमी को पूरा करने के लिए रोकते हैं
पर्यटन उद्योग के होटल और एयरलाइन सेगमेंट, जो आम तौर पर उच्च निश्चित लागत वाले क्षेत्र हैं और कोविद -19 के प्रभाव और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण लगभग पूरी तिमाही के लिए राजस्व माफ कर दिया है, अब भविष्य के राजस्व को कम करने के लिए पहुंच बना रहे हैं -कार्यशील कार्यशील पूंजी घाटा। जबकि सभी एयरलाइंस, जिन्हें लॉकडाउन के कारण उड़ानों को रद्द करना पड़ा था, ने यात्रियों को भविष्य की बुकिंग करने के लिए क्रेडिट शेल जारी किए, कुछ होटल भविष्य की बुकिंग के लिए छूट की पेशकश कर रहे हैं। भले ही दो महीने के लिए एयरलाइंस उद्योग पूरी तरह से बंद था, छिटपुट मालवाहक उड़ानों के अपवाद के साथ, होटल उद्योग भी, 10-15 प्रतिशत अधिभोग पर काम कर रहा है, इन खंडों के नुकसान के साथ निश्चित-लागत के कारण बढ़ते हुए विशेषज्ञों के अनुसार, 200 कमरों के एक प्रीमियम होटल को 38-40 प्रतिशत के कब्जे में संचालित करने की आवश्यकता है ताकि नकदी का नुकसान दर्ज किया जा सके। इसके अलावा, माल के विपरीत, जिसे बाद में उपभोग किया जा सकता है, आतिथ्य उद्योग की तरह एक स्थगित सेवा, बाद में उपभोग नहीं किया जा सकता है।

06:04 (IST)
29 मई 2020
छत्तीसगढ़: पिछले 48 घंटों में संगरोध में 3 बच्चों की मौत
तीन शिशुओं सहित, पूरे छत्तीसगढ़ में तीन अलग-अलग संगरोध केंद्रों में पिछले 48 घंटों में दो शिशुओं की मृत्यु हो गई, अधिकारियों ने कहा कि बच्चों की मौत हो रही थी, जबकि दो मौतें श्वासावरोध से हुई थीं।

तीसरा बच्चा, चार महीने का, जो गुरुवार को मर गया था, पिछले कुछ दिनों से बीमार था, और उसके कोविद परीक्षा परिणाम का इंतजार है। सूत्रों ने बताया कि बुधवार को अन्य दो लोगों की मौत हो गई, जिनमें 18 महीने का और तीन महीने का बच्चा भी शामिल है। तीनों प्रवासी श्रमिकों के बच्चे थे जो तालाबंदी के बाद राज्य में वापस गए थे। 

03:32 (IST)
29 मई 2020
कोविद उपचार के लिए अस्पताल में, अशोक चव्हाण पार्टी के प्रचार के लिए जाते हैं
पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जो मुंबई के एक अस्पताल में कोविद -19 से उबर रहे हैं, महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में से थे, जिन्होंने गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रव्यापी अभियान के एक हिस्से के रूप में एक वीडियो संदेश साझा किया, जिसके परिणामस्वरूप उन लोगों के लिए जनता का समर्थन प्राप्त हुआ। लॉकडाउन का। 

02:59 (IST)
29 मई 2020
महाराष्ट्र: एनसीपी विधायक ने किया सकारात्मक परीक्षण, 60,000 के करीब मामले
देवली के राकांपा विधायक सरोज अहिरे ने गुरुवार को कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिस दिन महाराष्ट्र ने 2,598 नए मामले दर्ज किए, इसकी कुल संख्या 59,546 थी। राज्य ने 85 मौतों को भी दर्ज किया, जिससे इसकी संख्या 1,982 हो गई।

पहली बार विधायक रहे अहीर ने एक बयान में कहा, "मैं अपने परिवार के तीन सदस्यों के साथ कोरोनोवायरस से संक्रमित हुआ हूं।" कहा, मुंबई में एक अंतिम संस्कार में संक्रमित हो गए थे, अहिरे पिछले कुछ दिनों से संगरोध में थे। 

02:39 (IST)
29 मई 2020
मुंबई: आधे से भी कम दुकानें, हवाई अड्डे पर खाने के आउटलेट खुले
उड़ान संचालन फिर से शुरू होने के साथ, मुंबई हवाई अड्डे के अंदर आधे से भी कम खुदरा दुकानों और खाद्य दुकानों ने सीमित कर्मचारियों के साथ अपनी सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है, भले ही तीन के बजाय दो पारियों में।

इंडियन एक्सप्रेस ने गुरुवार को हवाई अड्डे का दौरा किया और अधिकांश दुकानों को एक या दो कर्मचारियों के साथ संचालित किया गया। दुकानदारों ने कहा कि भले ही व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ हो, लेकिन फुटफॉल उत्साहजनक है। अधिकारियों ने बताया कि हवाईअड्डा, जिसके पेरोल पर 1,500 से अधिक कर्मचारी हैं, 30 प्रतिशत से कम कर्मचारियों को काम करने के लिए बुला रहे हैं। 

कोरोनावायरस इंडिया लाइव अपडेट
अमेरिकी सरकार के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ, एंथोनी फौसी ने कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए देशों के रूप में, नवंबर के शुरू में वैक्सीन की कुछ आशा प्रदान की है, क्योंकि एपिडेमियोलॉजी विशेषज्ञों ने भी चेतावनी दी है कि उपन्यास कोरोनोवायरस दूर नहीं जा सकता है। एक इंजेक्शन के विकास के साथ।

विशेषज्ञों ने कहा है कि उपन्यास कोरोनोवायरस आने वाले वर्षों तक रहने की संभावना है, और अंततः, एचआईवी, खसरा और चिकनपॉक्स जैसे स्थानिक हो सकते हैं, वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है।

इस बीच, अमेरिका की जैव प्रौद्योगिकी कंपनी नोवावैक्स, जिसने ऑस्ट्रेलिया में इस सप्ताह की शुरुआत में कोविद -19 के लिए अपने NVX-CoV2373 वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू किया था, अगले साल एक बिलियन पाउंड का उत्पादन करने के लिए अपनी बोली में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एक विनिर्माण संयंत्र खरीद रही है, रायटर ने बताया।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि भारत में लगभग 30 समूह हैं, व्यक्तिगत शिक्षाविदों के लिए बड़ा उद्योग, जो कोरोनावायरस के लिए एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। भारत में भारत के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार डॉ। के। विजयराघवन ने कहा कि एक टीका विकसित करने में लंबा समय लगता है, लेकिन जब से हमें इसे एक वर्ष में विकसित करने की आवश्यकता है, दुनिया एक ही समय में 100 से अधिक टीकों का निवेश कर रही है। पूरी प्रक्रिया में 2-3 बिलियन डॉलर खर्च होंगे।

पिछले एक सप्ताह में उपन्यास कोरोनवायरस के 300 से अधिक संक्रमणों की वृद्धि ने सुनिश्चित किया है कि केरल अब राष्ट्रीय औसत से अधिक तेजी से बढ़ रहा है। केरल इस महीने के मध्य तक बीमारी के प्रसार को रोकने में बेहद सफल रहा था, लेकिन देश और विदेश से आने वाले यात्रियों द्वारा संक्रमण की एक नई लहर शुरू हो गई है, जिससे संख्या तेजी से बढ़ी है।

पिछले एक सप्ताह में, राज्य में कुल संक्रमण की संख्या 666 से 1,003 हो गई है। इसका मतलब है कि राज्य के लिए मौजूदा दोहरीकरण समय (सात दिन की चक्रवृद्धि दर के आधार पर) 12 दिनों से कम है। कुल संक्रमणों का राष्ट्रीय दोहरीकरण समय अभी 14 दिन है।

कोविद -19 के हाल ही में पहचाने गए लक्षणों में से एक, गंध (और स्वाद) की भावना का नुकसान, अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अमेरिका सहित कुछ देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त है।

चूहों में एक नए अध्ययन ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि यह लक्षण कुछ कोविद -19 रोगियों में क्यों दिखाई देता है। उन्होंने अमेरिकन केमिकल सोसायटी की पत्रिका ACS केमिकल न्यूरोसाइंस में अपने निष्कर्षों की सूचना दी है।

प्रोटीन पर नज़र रखना

SARS-CoV-2, वायरस जो कोविद -19 का कारण बनता है, कोशिकाओं पर आक्रमण करने के लिए दो मानव प्रोटीनों का अपहरण करता है। एक कोशिका की सतह पर ACE2 "रिसेप्टर" है (यह वायरस के लिए द्वार खोलता है) जबकि दूसरे को TMPRSS2 कहा जाता है, जिसका उपयोग वायरस अपनी आनुवंशिक सामग्री को दोहराने के लिए करता है। यहाँ आप सभी को जानना आवश्यक है

Post a Comment

0 Comments